महंगा मोबाइल खरीदना आजकल एक फैशन हो गया है। मोबाइल का फैशन बढ़ने के साथ मोबाइल चोरी और मोबाइल गुम होना भी आम बात हो गई है। लेकिन जब मोबाइल चोरी होता है तो उसके साथ इम्पोर्टेन्ट डाटा भी चोरी होता है जिसका गलत तरीके से इस्तेमाल किये जाने की पूरी सम्भावना होती है।

इंसान बिना खाना खाए पूरा दिन बिता सकता है पर बिना मोबाइल के एक दिन भी चलाना मुश्किल हो रहा है। क्योंकि मोबाइल पास होने से काफी सारा समय बचता है और कई सारे काम भी हो जाते है। जैसे कॉल करना, टिकटें बुक करना, पेमेंट करना, डॉक्यूमेंट स्कैन करना जैसे कई सारे काम चुटकियो में कर सकते है। अगर आपका मोबाइल अभी तक चोरी नहीं हुवा है तो पढ़े : इन 5 तरीको से मोबाइल की चोरी या गुम होने से बचाए

अगर आपका मोबाइल गुम या चोरी हो गया है तो आपको बहुत कम समय में मोबाइल को ढूँढना होगा। क्योंकि अगर आपका मोबाइल गुम हो गया है और बैटरी ख़तम हो गई है तो उसे ढूँढना मुश्किल है।

इस पोस्ट में आपके मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार मोबाइल को ढूंढने की प्रक्रिया समझाई जाएगी।

एंड्राइड मोबाइल गुम या चोरी होने पर

एंड्राइड मोबाइल गुम या चोरी होने पर इस तरह से ढूंढे।

  • किसी दुसरे मोबाइल या कंप्यूटर में इन्टरनेट ब्राउज़र खोले।
  • अब गूगल खोले।
  • गूगल में “Android Device Manager” सर्च करे।
मोबाइल गुम होने पर कैसे ढूंढे
  • पहले रिजल्ट पर क्लिक करे।
  • अब आप को लॉग इन का आप्शन मिलेगा।
  • उस जीमेल ID से लॉग इन करे जिस से आपने, अपने मोबाइल को लॉग इन कर रखा है।
  • अगर आप एक से ज्यादा जीमेल ID का मोबाइल में इस्तेमाल करते है, तो उनमे से किसी भी ID का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन पुरानी जीमेल ID से लॉग इन करना ज्यादा अच्छा रहेगा।
  • अब आपके सामने गूगल का map (नक्शा) खुलेगा।

गूगल map पर मोबाइल को कैसे ढूंढे?

  • एंड्राइड डिवाइस मेनेजर को लॉग इन करने के बाद आपके सामने गूगल map ओपन होगा।
  • गूगल map में आपके मोबाइल की लोकेशन दिखाई देगी।
  • दाहिनी और निचे के कोने में ज़ूम करने के आप्शन भी मिलेंगे। मोबाइल की लोकेशन को ज़ूम बढाकर क्लियर देखा जा सकता है।
  • बायीं और उपर मोबाइल की इनफार्मेशन दिखाई देगी। मोबाइल का नाम, बैटरी का स्टेटस आदि।
  • अब आपको जानना है की आपके मोबाइल की लोकेशन क्या है।
  • अगर आपके मोबाइल गुम होने की लोकेशन बिलकुल पास में है तो आप उस लोकेशन तक पहुच के मोबाइल ले सकते है।

साइलेंट मोबाइल गुम या चोरी होने पर कैसे ढूंढे?

कभी-कभी मोबाइल घर में ही होता है और साइलेंट मोड पर होता है तो हम उसे ढूँढ नही पाते है। क्योंकि उसपे कॉल करने से भी उसमे आवाज नहीं आएगी। उस समय आप मोबाइल में रिंग बजवा सकते है उसके लिए आपको गूगल map के लेफ्ट साइड में प्ले साउंड का एक आप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करना है। मोबाइल साइलेंट होने पर भी उसमे रिंग बजेगी।

मोबाइल गुम या चोरी होने पर उसे लॉक कैसे करे?

गूगल map अगर आपके मोबाइल की लोकेशन बहुत दूर दिखा रहा है, तो सबसे पहले जरुरी है की आप अपने मोबाइल को लॉक करे। लॉक करने के बाद अपने मोबाइल की स्क्रीन पर एक मेसेज भेजे। मेसेज में आप कुछ भी लिख सकते ही जैसे, जिसे मोबाइल मिला हो उसे लालच दे सकते हो। लॉक करने के लिए प्ले साउंड के निचे लॉक आप्शन पर क्लिक कीजिये। अब आपके सामने दो आप्शन दिखाई देंगे। पहला रिकवरी मेसेज का और दूसरा कांटेक्ट नंबर का होगा। रिकवरी मेसेज में अपना मेसेज टाइप कीजिये, जो मेसेज आप मोबाइल तक पहुचाना चाहते हो। कांटेक्ट नंबर में कोई भी कांटेक्ट नंबर दीजिये जिस पर, जिसे मोबाइल मिला है वो आपसे कांटेक्ट कर सके। ठीक निचे लॉक का आप्शन भी होगा मेसेज के सेंड होने के साथ साथ ही आपका मोबाइल लॉक हो जायेगा।

अगर आप इस लोकेशन तक पहुच सकते है तो कोशिश करे आप जल्द ही पहुचे। क्योंकि एक बार बैटरी ख़तम हो गयी या इन्टरनेट बंद हो गया या जीपीएस लोकेशन बंद हो गई तो आपको लोकेशन दिखाई नही देगी।

मोबाइल गुम या चोरी होने पर सारा डाटा डिलीट कैसे करे?

अगर आपके मोबाइल में बहुत ही गोपनीय डाटा है और आप डाटा के साथ आप कोई रिस्क नही लेना चाहते है, तो आप पूरा डाटा एक साथ डिलीट भी कर सकते है। डाटा डिलीट करने के लिए लॉक आप्शन के निचे ERASE आप्शन पर क्लिक करे। आपके मोबाइल का सारा डाटा डिलीट हो जायेगा। अगर आपका मोबाइल ऑफलाइन है तो ऑनलाइन होते ही डिलीट हो जायेगा।

iPhone मोबाइल गुम या चोरी होने पर

iPhone और एंड्राइड मोबाइल को ढूंढने की प्रोसेस लगभग same ही इसलिए आप गूगल पर “find my iPhone” सर्च करे। या फिर निचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी सर्च कर सकते है। Find my iPhone एप्लीकेशन आप डायरेक्ट निचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

iPhone में आपको map के निचे ही मेसेज सेंड करने का आप्शन मिल जायेगा। जिसपे “Display a Message” लिखा होगा। लॉक करने के लिए “Lock” आप्शन और सारा डाटा डिलीट करने के लिए ” Remote Wipe” पर क्लिक कर सकते है।

How to find lost iPhone

Apple Website पर जाये या यहाँ से डाउनलोड करे Find my iPhone एप्लीकेशन।

Window मोबाइल गुम या चोरी होने पर

विंडो फ़ोन को ढूंढने के लिए आपको कंप्यूटर या मोबाइल में माइक्रोसॉफ्ट का लॉग इन पेज ओपन करना है। लॉग इन करने के बाद प्रोफाइल पर क्लिक करे। प्रोफाइल में अपने डिवाइस पर क्लिक करे। आगे के सारे आप्शन एंड्राइड फ़ोन वाले आप्शन जैसे है। इसमें भी आपको रिंग, लॉक और erase के आप्शन मिलते है।

फीचर फ़ोन गुम या चोरी होने पर

फीचर फ़ोन को map पर track करने के लिए आपको पुलिस की मदद लेनी पड़ेगी। आप अपने से फीचर फ़ोन को ट्रैक नही कर सकते है। अपना मोबाइल बिल या IMEI (International Mobile Equipment Identity), पुलिस स्टेशन ले के जाये और FIR lodge करवाए।

उपर की सारी प्रोसेस के लिए आपके मोबाइल में इन्टरनेट चालू होना चाहिए। अगर आपका मोबाइल गुम हुवा है तो चांसेस है की अभी तक इन्टरनेट और जीपीएस ओन हो। आप को तुरंत एक्शन लेना होगा क्योंकि अगर बैटरी ख़तम हो गई तो आप मोबाइल तक नही पहुच सकते है।

कैसे लगे आपको मेरे सुझाव कमेंट करके बताइए। आप अपने सुझाव और प्रश्न कमेंट कर सकते है। इस पोस्ट को रिश्तेदारों, मित्रो और पड़ोसियों को फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ये जानकारी और लोगो के काम आ सके। धन्यवाद।