Blog, blogger, weblogs या blogging ये शब्द आपने पहले भी सुने है, पर आप इनके बारे में नहीं जानते है। कोई बात नहीं, हम आपको bloggingके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Read in English

Blog क्या है?

आप Google, Bing, duckduckgo जैसे सर्च इंजन पर कुछ भी सर्च करते है, इनके रिजल्ट्स मे से ज्यादातर blogs ही होते है। blogs यूजर को उसके द्वारा चाही गई जानकारी देकर बहुत अच्छी भूमिका निभाते है।

Blogs एक जरिया है, जहा पर एक व्यक्ति या उसकी टीम किसी एक विषय (टॉपिक) पर अपने अनुभव (Experience) लिखते है, और लोग अपने मनचाहे टॉपिक पर उन अनुभवों के बारे में पढ़ते है और सीखते है।

आप यह आर्टिकल techneem.com पर पढ़ रहे है, टेक्नीम भी एक blog है आपको अधिकतर सॉफ्टवेयर, इंटरनेट से जुडी हर जानकारी देता है, आपको सिखाता है की आप blogging के सुपरस्टार कैसे बन सकते है और आपको नई बदलती टेक्नोलॉजी से हमेशा जोड़  के रखता  है।

टेक्नीम की और जानकारी यहाँ से पढ़ी जा सकती है।  

आपको लगभग हर तरह की जानकारी के अलग-अलग blogs मिल जाते है, जैसे इवेंट, खाना, ट्रेवल और भी बहुत कुछ।  blog पर जो नई पोस्ट डाली जाती है, वो आपको पहले दिखती है और जो पहले डाली गई है वो बाद में दिखती है।

और भी पढ़े

MS WORD के ये 15 टिप्स आपके काम करने की स्पीड बढ़ाएंगे

इन 5 तरीको से मोबाइल की चोरी या गुम होने से बचाए

GBOARD के 17 बेहतरीन और UNBELIEVABLE ट्रिक्स

फेसबुक अकाउंट को परमानेंट या TEMPORARY डिलीट करने के 2 आसान तरीके

Blogging क्या है?

Blogging का मतलब blog को मैनेज करना है। एक blogger जानकारिया शेयर करने के लिए blog बनाता है। जानकारी बहुत सारे टॉपिक पर हो सकती है जैसे- ट्रेवल, खाना, टेक्निकल इनफार्मेशन आदि। blog एक वेबसाइट को सँभालने से अलग है।

जानकारिया blogs पर शेयर करने के साथ blogs पर advertise लगा के और किसी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके blogger कमाई करता है। blogs में टेक्स्ट, फोटो, वीडियो आदि टाइप के कंटेंट को पोस्ट किया जाता है।

Blogger कौन होता है?

blog जिस एक व्यक्ति या उसकी टीम द्वारा संभाला जाता है, उनको blogger या bloggers कहते है। वे अपने blog को नए आर्टिकल से अपडेट रखते है।

blogger किसी टॉपिक पर अपने एक्सपीरियंस शेयर करते है।

Blog या Blogging कैसे लोगो की मददगार है?

प्रत्येक इंसान के अपने अलग सपने होते है। उन सपनो को पूरा करने उनको कोई सीखाने वाला चाहिए होता है, जो उनके टेलेंट को और निखार सके। इसलिए लोग अपनी समस्याओं का हल इंटरनेट पर ढूंढने की कोशिश करते है। ढूंढने पर उनको blog मिल जाते है जहा से फ्री में बहुत कुछ सीखा जा सकता है।

सभी blogs का अपना अलग टॉपिक होता है जिससे लोग अपने टॉपिक के अनुसार blog पर जाते है। जैसे एक स्टूडेंट अपने सब्जेक्ट के बारे में एजुकेशनल blog पर पढता है, ट्रैवलर एक ट्रेवल blog पर लोगो के अनुभव पढ़ता  है, उपलब्ध फोटो और वीडियो देख पाता है, मरीज अपनी बीमारी के बारे में जानकारी ले पाता है आदि।

उदहारण के लिए आपको “फेसबुक को कैसे डिलीट करे”  या ” गुम हुए मोबाइल को कैसे ढूंढे” इस बारे में जानकारी चाहिए, तो आप हमारे blog यानी techneem.com से प्राप्त कर सकते है।

आशा करता हूँ, आपकी उलझने दूर हो गई होगी, अगर नहीं तो आप कमेंट करके बताये। दूसरो की भी उलझने दूर करने के लिए इस पोस्ट को व्हाट्सप्प ग्रुप और फेसबुक ग्रुप पर शेयर करे।